fruit-bowl
Image by Couleur from Pixabay

सेहतमंद रहने के लिए आपको पौष्टिक आहार खाने की आवश्यकता होती है. हेल्दी आहार के लिए आपको फलों का नियमित रूप से सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है. फलों में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने और कई तरह की बीमारियों आपको से बचाने का काम करते हैं. लेकिन इसके लिए किसी भी फल का सेवन सही समय और सही तरीके से करना बहुत जरूरी होता है, जिससे यह आपको और भी अधिक लाभ पहुंचा सकें.

 

अक्सर कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कौन-सा फल किस समय खाना चाहिए, जिससे उन्हें इससे कोई हानि न हो और हेल्दी रहने में मदद मिल सके, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको कौन सा फल किस समय खाना चाहिए, जिससे आपको उसका सही फायदा मिल सके.

कब करना चाहिए इन फलों का सेवन

 

केला: केला एक ऐसा फल है जो खाने में हर किसी को पसंद आता है. ये आपको लंबे समय तक एनर्जी देने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. बहुत से लोग केले को किसी भी समय खा लेते हैं. जबकि ये बहुत गलत आदत होती है जिससे आपको काफी नुकसान पहुंच सकता है. सुबह आप केले के साथ कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे आपको एसीडिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको केले का खाली पेट सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

आम: गर्मियों में आम का सेवन लोगों को बेहद पसंद होता है. ऐसे में डायबिटीज के रोगी और जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें इसका सेवन नाश्ते में, मध्य-भोजन के रूप में, दोपहर के भोजन में या मुख्य भोजन के रूप में करना चाहिए.

संतरा: संतरा भी लोगों का एक पसंदीदा फल होता है. संतरे का सेवन आपको कभी भी सुबह में खाली पेट और रात में नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप हमेशा कोशिश करें कि संतरे को आप दिन या शाम के समय ही खाएं. संतरे खाने से आपकी भूख  बढ़ती है और ये अच्छी तरह से पचने में भी सहायक होता है.

पपीता: वैसे तो पपीता ज्यादातर लोगों की डाइट में शामिल होता है. पपीता आपकी हेल्थ बेहद लाभदायक होता है. पपीते का सेवन आपको हमेशा सुबह खाली पेट करना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही वजन को भी कम करने में मददगार होता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायता करता है.

हल्दी (Turmeric) के ये हैं पांच खास फाएदे, इस लिए कर सकते हैं प्रयोग