Immunity बढ़ानी है तो ट्राई कर सकते हैं ये जूस, कोविड से रिकवरी में भी हैं फाएदेमंद

103

फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसलिए हमारी डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए ताकि इम्यूनिटी और अच्छे स्वास्थ्य को बहाल रखा जा सके. पर्याप्त फल और सब्जी का इस्तेमाल ही मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. जैसा कि हम जानते हैं कोविड-19 हमारे पाचन सिस्टम को प्रभावित करती है और पेट में सूजन और टिश्यू के नुकसान की वजह बनती है.


ताजा सब्जी या फल आसानी से पाचन तंत्र के जरिए अवशोषित कर लिया जाता है और ये उपचार और सुखदायक प्रभाव उपलब्ध कराता है. फौरन ऊर्जावान महसूस करने के लिए जूस एक शानदार जरिया है क्योंकि ये ब्लड प्रवाह में तेजी से अवशोषित हो जाता है और इस तरह कोविड-19 से जल्दी ठीक होने में मदद करता है.

 

सब्जी और फल का जूस एक दिन में दो से तीन बार पीना आपके इम्यून सिस्टम को समर्थन दे सकता है, सूजन कम कर सकता है. जानिए कुछ जूस की लिस्ट जिसे कोविड-19 से ठीक हो रहे मरीज इस्तेमाल करने की सोच सकते हैं.

 

टमाटर पुदीने का जूस– टमाटर पुदीने का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स में बहुत समृद्ध है और पाचन के नियंत्रण में मदद करता है. घर पर टमाटर पुदीने का जूस बनाने के लिए एक ग्लास पानी और 8-10 पुदीने की पत्तियों के साथ 4 टमाटर का मिश्रण बनाएं. उसमें थोड़ा नमक, नींबू और काली मिर्च के शामिल करने से स्वाद और जूस को पोषण बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

 

गाजर, चुकंदर, आंवला और अदरक का जूस– गाजर और चुकंदर शरीर के जहरीले पदार्थों की सफाई में मदद करते हैं और लिवर की सेहत का समर्थन करते हैं. आंवाला पर्याप्त रूप से विटामिन सी में धनी होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बढ़िया है. जूस बनाने के लिए कटे हुए 2 गाजर, एक चुकंदर, 2 आंवला और एक इंच अदरक के टुकड़े का मिश्रण तैयार करें. उसके बाद उसमें थोड़ा नींबू का रस शामिल करें. जूस तैयार होने के बाद इस्तेमाल करें.

 

हल्दी, अदरक, नींबू और संतरा– इन सभी सामग्रियों में सूजन रोधी यौगिक पाए जाते हैं जिनका एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. जूस बनाने के लिए सभी सामग्रियों को मिलाकर उनका मिश्रण तैयार करें. अब आपका जूस पीने के लिए तैयार हो गया.


हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube