इस वर्ष पूरा  देश भंयकर बारिश के दौर से गुजर रहा है। जगह जगह भारी नुकसान हो रहा है। फिर से केरल जैसी बारिश का देश के कई राज्यों को सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने देश के 22 राज्यों में भारी बारिश होने की आशंक जाहिर  की है।

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में 9 और 10 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुमाऊं के कई इलाकों में भारी से बहुत अधिक बारिश की आशंका है। ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग के साथ साथ अधिकारियों और नागरिकों को भी सतर्क किया गया है।

VIRAL POST – सीएम रावत को झांपू कहने वाले गायक ने मांगी माफी, देखिए वीडियो

वहीं बारिश के साथ ही शनिवार तक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड पश्चिमी उत्तर प्रदेश, के अंदरूनी इलाकों में 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की चेतावनी भी दी गई है। उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे प्राथमिक स्वास्थ्य किट, टॉर्च, बोतलबंद पीने का पानी, खाद्य पदार्थ इकट्ठा कर रख लें और बाढ़ संभावित इलाकों में बच्चों को जलाशयों के पास न खेलने दें। पालतू पशुओं को बांधकर नहीं रखें और लोग सीवर लाइन, नालों और पुलिया से दूर रहें।