ये हैं भारत के पांच खूबसूरत और कम बजट वाले पर्यटन स्थल

318

अगर आप कम बजट में घूमना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहें हैं कि भारत में कौन सी वो पांच जगहें हैं जो घूमने फिरने के लिहाज से बेहद खूबसूरत हैं और सस्ती भी हैं।

pondicherry, tourist places of india

पांडिचेरी-

क्या अभी तक आप पांडुचेरी नहीं गए। तो फटाफट बैग पैक कीजिए और निकलिए। जी, पांडिचेरी भारत के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। पांडिचेरी तमिलनाडु में है और यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। ये एक छोटा शहर है जो घूमने के लिए सस्ता और अच्छा है। दिन के समय भी यहां सड़कों पर बहुत अधिक भीड़ नहीं होती लिहाजा आप आराम से टहलते हुए अपना घूम सकते हैं। इसके साथ ही यहां कई अच्छे कॉफी हाउस हैं जहां आप अपनी शामें बिता सकते हैं। समुद्र का किनारा, लहरें, और ठंडी हवा के झोंके आपका मूड बनाने के लिए काफी हैं।

ये भी पढ़िए – नैनीताल का कैसे पड़ा ये नाम, कब बना सकते हैं घूमने का प्लान

 

गोकर्ण –

पांडीचेरी की ही तरह समुद्र के किनारे बसा एक शहर है गोकर्ण। ये कर्नाटक में है। गोकर्ण अपनी आध्यात्मिक शांति के लिए भी खास है। यहां कई मंदिर हैं। इसके साथ ही कई पर्यटन स्थल भी हैं। हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। समुद्र तटों और उनके किनारे फैले नयनाभिराम दृश्यों को देख पर्यटकन खुशी से फूले नहीं समाते। गोकर्ण, घूमने के लिहाज से अधिक महंगा नहीं है। यहां आपको सस्ते होटल मिल जाएंगे।

गोवा –

गोवा बेहद प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। मुंबई के करीब है। गोवा पर लंबे समय तक पुर्तगालियों का शासन रहा है लिहाजा यहां के वास्तुकला में आपको पुर्तगाल का अक्श नजर आएगा। गोवा अपने सुंदर समुद्री किनारों और मस्ती भरी जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध है। लव कपल्स के लिए गोवा बेहद पसंदीदा जगहों में से एक है। गोवा में वाटर एडवेंचर का मजा भी उठाया जा सकता है। गोवा के आसपास कई ऐतिहासिक महत्व की इमारतें हैं जो पर्यटकों को खासा आकर्षित करती हैं।

ये भी पढ़िए –  औली नहीं देखा तो क्या देखा, एक बार आइए जरूर

 

सिक्किम-

सिक्किम भारत का सबसे प्यारा और सस्ता पर्यटन स्थल है जिसकी अद्भुत जलवायु, हिमालय के सुंदर नज़ारे, ट्रेक, तिब्बती बौद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट स्थानीय भोजन इसे एक आदर्श पर्यटन स्थल बनता है। आप बहुत ही कम बजट के साथ सिक्किम की यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं।

 

मैकलोडगंज

अगर आपका इरादा कम बजट में पहाड़ों में घूमने का है तो आप मैकलोडगंज की ओर रुख कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में बसा ये हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। यहां बौद्ध आबादी की बहुतायत है। यहीं पर आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा का निवास भी है। यहां झील, मंदिर, मठो में घूमा जा सकता है। मैकलोडगंज रहने के लिहाज से महंगा नहीं है।

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here