उत्तराखंड में मौसम बदल गया है। शनिवार की तड़के से हो रही बारिश ने पूरे राज्य में ठंड में इजाफा किया है।


snowfall in badrinath
Photo Source – ANI/Twitter

 

मौसम विभाग के पूर्मानुमान के अनुसार 12 तारीख को उत्तराखंड में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। राज्य के अधिकतर इलाकों में शनिवार की सुबह से बारिश का दौर जारी है। इसी के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। रुद्रप्रयाग, चमोली, यमुनोत्रि, चकराता जैसे इलाकों में बर्फ गिरी है।

 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 3000 मीटर से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरेगी। वहीं निचले इलाकों में बारिश होगी। कहीं कहीं ओले और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने 15 दिसंबर तक पहाड़ के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते राज्य में ठंड में इजाफा होगा। अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। मैदानी इलाकों में शीतलहर जैसी स्थिती बन सकती है। प्रदेश के कई मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों के दौरान तापमान में एकाएक गिरावट आ सकती है। इससे सर्दी बढ़ने की आशंका है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। साथ ही लोगों को सर्दी से बचाव और अतिरिक्त सावधानी बरतने का सुझाव भी दिया है।

वहीं बद्रीनाथ में जबरदस्त बर्फबारी हुई है। लगातार हो रही बर्फबारी से पूरे धाम में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। हालांकि धाम में अब बहुत कम ही लोग बचे हुए हैं। स्थानीय लोग यहां से निचले इलाकों में आ चुके हैं।