उत्तराखंड का कार्बेट रिजर्व पार्क यूं तो कई खास जानवरों के लिए जाना जाता है लेकिन अब यहां सफेद मोर भी देखा गया है। ऐसा पहली हुआ है। अधिकारी सफेद मोर को देखकर रोमांचित हैं।


सफेद मोर कहां मिलता है उत्तराखंड के कार्बेट रिजर्व पार्क में पहली बार सफेद मोर देखा गया है। सफेद मोर की साइटिंग से पार्क के कर्मचारी बेहद रोमांचित हैं। हालांकि अधिकारी इसे आनुवांशिक परिवर्तन के तौर पर देख रहें हैं।

दरअसल कार्बेट रिजर्व के झिरना रेंज में गश्त कर रहे बन कर्मियों को एक सफेद मोर दिखाई दिया। ये गश्त कोठी रौ के आसपास हो रही थी इसी बीच वनकर्मियों की नजर सफेद मोर पर पड़ी। सफेद मोर को देख कर वो हैरान रह गए।

ट्रैप कैमरे की जांच

इसके बाद वनकर्मियों ने वहां लगे ट्रैप कैमरे की जांच की। इस कैमरे में कैप्चर फोटोज में सफेद मोर दिख तो रहा है लेकिन स्पष्ट नहीं दिख रहा है। फोटो साफ नहीं है।

गश्त करने वाले कर्मियों ने इसकी जानकारी वनाधिकारियों को दी गई। वनाधिकारियों ने सफेद मोर यानी अल्बिनो मोर के बारे में जानकारी ली। सफेद मोर अन्य मोरों के झुंडों के साथ था। इसके अलावा अन्य कोई सफेद मोर मौके पर नहीं था। ये भी पढ़िए – भारत का अंतिम गांव माणा, जहां पहुंचकर लोग अमीर हो जाते हैं

कॉर्बेट के अधिकारियों की माने तो कार्बेट में सफेद मोर नहीं मिलते हैं। यहां नीले, काले-पीले, हरे रंग के मोर तो मिल जाएंगे लेकिन सफेद मोर नहीं हैं। सफेद मोर पहले कभी नहीं देखा गया और न ही कॉर्बेट के रिकॉर्ड में सफेद मोर का कोई जिक्र है।

अधिकारी मान रहें हैं कि ये अनुवांशिक परिवर्तन का परिणाम हो सकता है। इसकी वजह से मोर में बाकी रंग नहीं आते हैं। इस वजह से मोर सफेद रह जाता है, जो इसे दूसरे मोरों से खास बनाता है। फिलहाल सफेद मोर की साइटिंग के बाद उसपर नजर रखी जा रही है।

सफेद मोर कहां पाए जाते हैं?

सफेद मोर आमतौर पर मोरों में हुए आनुवांशिक परिवर्तन का नतीजा है। पिगमेंटेशन न होने से कई बार मोरों के पंखों और शरीर में रंग नहीं आ पाते हैं वो सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप में नीले, काले रंग के मोर ही मिलते हैं लेकिन दक्षिए एशिया के जंगलों में आपको सफेद मोर भी मिलते हैं। जापान के चिड़ियाघरों में आपको सफेद मोर दिख जाएंगे।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube