उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा के चुनावों में कांंग्रेस की सत्ता में वापसी हो सकती है। एक सर्वे में दावा किया गया है कि उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बन सकती है।


उत्तराखंड में 2022 के फरवरी महीने में विधानसभा के चुनाव होने हैं इससे पहले सरकार बनाने के लिए राज्य में जनाधार रखने वाली दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस अपना दमखम दिखा रहीं हैं। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी भी अब उत्तराखंड में चुनावी मैदान में हैं।

 

उत्तराखंड में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। इसी बीच एक सर्वे आया है। लोकपोल (lok poll) द्वारा कराया गया ये सर्वे बताता है कि उत्तराखंड में कांग्रेस सत्ता में वापसी कर रही है। इस सर्वे के मुताबिक 2022 के चुनावों में कांग्रेस को 36 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके साथ ही बीजेपी को राज्य में 30 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। दिलचस्प ये है कि इस सर्वे में आप और बीएसपी को भी एक सीट मिलने का अनुमान है।

ये भी पढ़िए – कहीं ‘सीएम इन वेटिंग’ ही न रह जाएं अजय कोठियाल?

इस सर्वे के सामने आने के बाद अब राज्य में चुनावी चर्चाएं और तेज हो सकती हैं। बीजेपी और कांग्रेस जहां अपने अपने हिसाब से इस सर्वे के माएने निकालेंगे वहीं चुनावी मसलों पर नजर रखने वालों के लिए भी शोध का नया आयाम मिल सकता है।

परिवर्तन की रही है परंपरा 

उत्तराखंड में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन की परंपरा रही है। राज्य में बारी बारी से दोनों पार्टियों को राज्य की जनता मौका देती रही है। 2012 से लेकर 2017 तक राज्य में कांग्रेस की सरकार रही है। इसके बाद जनता ने बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिया और बीजेपी ने सरकार बनाई।

 

हालांकि बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद तीन तीन मुख्यमंत्री बदलकर जनता को बहुत हद तक नाराज कर दिया। पार्टी में शुरुआती दौर से अंदरूनी खींचतान बनी रही और नतीजा मुख्यमंत्रियों का बदला जाना रहा। ऐसे में राज्य की जनता बीजेपी को इसकी सजा दे सकती है।

वापसी की पुरजोर कोशिश

वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। राज्य में हरीश रावत एक बार फिर से पूरी तरह से सक्रिय हो चुके हैं और कांग्रेस ने संगठन स्तर पर भी खासे बदलाव कर दिए हैं। कांग्रेस ने नया प्रयोग करते हुए एक छोटे से राज्य में चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए हैं। हालांकि कांग्रेस के लिए चुनौतियां अपार हैं। कांग्रेस को जहां अपने अंदरूनी कलह को खत्म करना है वहीं 11 सीटों के आंकड़े को कम से कम 36 सीटों तक लेकर भी आना है।

 

इस सर्वे में दिलचस्प ये भी है कि राज्य में आप को एक सीट मिलती दिखाई गई है। माना जा रहा है कि मैदानी इलाकों में आप कहीं से एक सीट निकाल सकती है। बहुत संभव है कि उधम सिंह नगर में आप एक सीट निकालने में कामयाब हो जाए।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube