उत्तराखंड (Uttarakhand) के सीएम पुष्कर धामी ने प्रदेश में पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को बड़ी राहत दी है। पुष्कर धामी ने ऐसे कारोबारियों की मदद के लिए 200 करोड़ रुपए के पैकेज  ऐलान किया है।


सीएम पुष्कर धामी cm pushkar singh dhami

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में कोरोना से चौपट हुए पर्यटन कारोबार को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है। इस राहत पैकेज का लाभ पर्यटन से जुड़े तकरीबन 1.63 लाख लोगों को मिलेगा।

इनको मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस राहत एवं सहायता के अंतर्गत पर्यटन विभाग एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसाय की विविध गतिविधियों के संचालन में संलग्न व्यक्तियों को 2000 रुपए प्रतिमाह की दर से 06 माह तक आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इसके तहत 50,000 लाभार्थी लाभान्वित होंगे। उत्तराखण्ड पर्यटन यात्रा व्यवसाय नियमावली के अन्तर्गत पंजीकृत टूर ऑपरेटरों एवं एडवेंचर टूर ऑपरेटरों को 10,000 रुपए की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इससे 655 लाभार्थियों को लाभ प्राप्त होगा। कुल पंजीकृत 630 रीवर गाईड्स को 10,000 रुपए की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।

 

 

टिहरी झील के अन्तर्गत पंजीकृत कुल 93 बोट संचालकों को रूपये 10,000 की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। पर्यटन विभाग में पंजीकृत और लाईसेंस नवीनीकरण शुल्क से छूट प्रदान की जायेगी, जिसमें 600 लाभार्थी लाभान्वित होंगे। कुल 301 पंजीकृत राफ्टिंग एवं एरो स्पोर्टस सेवा प्रदाताओं को लाईसेंस नवीनीकरण शुल्क में छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़िए – सीएम पुष्कर सिंह धामी पहुंचे उत्तरकाशी, आपदा प्रभावितों से मुलाकात

टिहरी झील के अन्तर्गत कुल 98 बोट संचालकों को नवीनीकरण में वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु नवीनीकरण शुल्क से छूट प्रदान की जायेगी। परिवहन विभाग के अन्तर्गत सार्वजनिक सेवायानों के चालक / परिचालक / क्लीनर को 2000 रुपए की मासिक दर से कुल 06 माह आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इससे 103235 लाभार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

nainital lake

 

शहरी विभाग के अन्तर्गत नैनीताल जनपद के अन्तर्गत नैनी, नौकुचियाताल, भीमताल, सातताल एवं सडियाताल में पंजीकृत कुल 549 बोट संचालकों को 10,000 रुपए की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। शहरी विभाग के अन्तर्गत नैनीताल जनपद में नैनी झील के अन्तर्गत बोट नवीनीकरण शुल्क में 671 लाभार्थियों हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 में छूट प्रदान की जायेगी।

सांस्कृतिक दलों का रूपये 2000 प्रतिमाह की प्रोत्साहन धनराशि 05 माह तक दी जायेगी। इससे 6500 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। वन विभाग के अन्तर्गत ट्रैकिंग एवं पीक फीस पर छूट प्रदान की जायेगी। नैनीताल जनपद के अन्तर्गत नौकुचियाताल, भीमताल, सातताल एवं सडियाताल के अन्तर्गत बोट नवीनीकरण हेतु कुल 329 लाभार्थियों को शुल्क में वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु छूट प्रदान की जायेगी। वित्त विभाग के अन्तर्गत वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली एवं दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना हेतु ऋण पर 06 माह के लिये ब्याज प्रतिपूर्ति सहायता प्रदान की जायेगी।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube