उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राज्य में पचास फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोले जा सकते हैं। सरकार इस संबंध में विचार कर रही है।


टीईटी प्रमाण पत्र school children
school children

 

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण में तेजी से कमी आई है। राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस 600 के आसपास आ चुके हैं। ऐसे में राज्य का शिक्षा विभाग बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर विचार कर रहा है। फिलहाल पचास फीसदी क्षमता के साथ राज्य के स्कूल बच्चों के लिए खोले जाएंगे।

छोटे बच्चों पर असमंजस

हालांकि शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में कक्षा छह से ऊपर के बच्चों के लिए ही स्कूल खोलने पर विचार हो रहा है। फिलहाल कक्षा छह से नीचे की कक्षाएं शुरु करने पर कोई विचार नहीं हो रहा है। हालांकि इस संबंध में भी विचार के लिए जल्द पहल की जा सकती है। इसकी एक वजह आईसीएमआर (ICMR) की वो सलाह भी है जिसमें छोटे बच्चों के स्कूल पहले खोलने को कहा गया है।

ये भी पढ़िए – उत्तराखंड में बाड़ाहोती सीमा पर दिखे चीनी सैनिक, खुफिया एजेंसियां चौकन्ना

सूत्रों की माने तो सरकार ऑनलाइन क्लास का विकल्प रखेगी लेकिन बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करेगी। इसकी वजह सरकार को मिल रहा वो फीडबैक है जिसमें कई बच्चों के जरिए ऑनलाइन क्लास से बचने के लिए बनाए जा रहे बहाने हैं।

 

अध्यापकों की माने तो पढ़ाई करने वाले छात्र तो ऑनलाइन क्लास में जुड़ रहें हैं लेकिन कई बच्चे ऐसे हैं जो नेटवर्क इश्यू का बहाना बनाकर क्लास ज्वाइन नहीं कर रहें हैं।

 

हालांकि स्कूल खुलेंगे या नहीं इसपर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद ही होगा। फिलहाल अध्यापकों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube