उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार बड़ा चुनावी दांव खेलने के लिए तैयारी कर रही है। पुष्कर सिंह धामी सरकार अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

pushkar singh dhami

प्रदेश सरकार 35 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने जा रही है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के मुताबिक इसके लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर इसे मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है। वित्त की मंजूरी के बाद प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में एक से दो हजार रुपये का इजाफा होगा। इसके अलावा एक महीने के भीतर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री ने विधानसभा स्थित सभा कक्ष में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के साथ बैठक की। बैठक में मंत्री ने उनकी समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने जा रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बेटियों को नंदा देवी गौरा योजना से लाभान्वित करने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जबकि उन्हें महालक्ष्मी किट भी दिए जाएंगे। इस संबंध में शासनादेश हो चुका है।

प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 7500 रुपये, मिनी कार्यकर्ताओं को 4750 रुपये एवं सहायिकाओं को 3750 रुपये मानदेय दिया जा रहा है। सरकार आंगनबाड़ी एवं मिनी कार्यकर्ताओं के मानदेय में दो हजार एवं सहायिकाओं के मानदेय में 1500 रुपये की बढ़ोत्तरी कर सकती है।