उत्तराखंड में सोमवार को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की शुरुआत हुई है। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों हुई है।


pushkar singh dhamiउत्तराखंड में सोमवार से मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की शुरुआत हुई है। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी की एक तस्वीर राज्य के सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग के जरिए जारी की गई है। कहते हैं कि कभी कभी एक हजार शब्दों की बात एक तस्वीर में ही समा जाती है। ये तस्वीर भी कुछ ऐसी ही है।

इस तस्वीर में सीएम पुष्कर सिंह धामी एक नन्ही सी बच्ची को गोद में उठाए हैं। वो बच्ची को एकटक दुलार के साथ देख रहें हैं तो बच्ची उनकी गोद में निश्चिंत भाव से है। ये तस्वीर ही मानो पूरे कार्यक्रम और इस योजना का सार बता जाती है। आमतौर पर सरकारें अपने हिसाब से काम करती हैं। कल्याणकारी योजनाएं क्रूर अहर्ताओं के जाल में फंस कर जरूरतमंदों तक पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देती हैं।

उम्मीद दे गई तस्वीर

कई बार सरकार का मुखिया भी अपनी व्यस्तताओं में कल्याणकारी योजनाओं का फीडबैक नहीं ले पाता है। लेकिन मौजूदा तस्वीर को देखकर ये उम्मीद की जा सकती है कि पुष्कर सिंह धामी ऐसा नहीं होने देंगे। सीएम कार्यक्रम में आए बच्चों पर पूरा दुलार दिखाते रहे। बच्चों से बातें करते, उनसे सवाल पूछते।

ये भी पढ़िए – कोविड से अनाथ बच्चों को सरकार देगी मदद, वात्सल्य योजना की हुई शुरुआत

वात्सल्य योजना के अंतर्गत राज्य के उन बच्चों को आर्थिक मदद दी जाएगी जिन्होंने कोरोना के दौर में अपने परिजनों को खो दिया। इस योजना के लाभ के लिए कुछ शर्तें हैं। जाहिर है कि शर्तें होनी भी थीं। लेकिन संभवत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने जिस सरल और सौम्य व्यवहार के लिए जाने जाते हैं शायद उसमें अब संवेदनशील संरक्षक का विशेषण भी जोड़ देना चाहिए।

हम उम्मीद करेंगे कि सीएम पुष्कर सिंह धामी, उनकी सरकार और सिस्टम का ऐसा ही वात्सल्य इन प्यारे बच्चों को मिलता रहे और उन्हे कोरोना काल की दुखदायी यादों से उबरने में मदद मिले।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube