Vande Bharat Train: आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह पूरे होने पर 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने जुड़ जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर इसकी घोषणा की।


Vande_Bharat_train

पीएम नरेंद्र मोदी के एलान के बाद इस योजना को अमलीजामा पहानाने के लिए रेलवे पूरी तरह से तैयार है। भारतीय रेलवे की ओर से इन ट्रेनों में कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। रेलवे ने ट्रेन में आपात स्थिति के मामले में यात्रियों को आसानी से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियों सहित अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ा है।

 

उत्तर रेलवे की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया गया कि जलवायु नियंत्रण के लिए और सेट पर सभी विद्युत और महत्वपूर्ण प्रणालियों की निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणाली भी शुरू की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों के हर एक कोच में चार आपातकालीन लाइटें भी लगाई गई हैं, जिनका इस्तेमाल इमरजेंसी के वक्त किया जा सकता है। रेलवे ने बताया कि आपदा के दौरान सामान्य रोशनी नहीं मिलने पर इमरजेंसी लाइट यूज की जा सकती है। इसके लिए इमरजेंसी बटन की संख्या भी बढ़ाकर चार कर दी गई है।

ये भी पढ़िए – Afganistan: मुश्किल में भारतीय, काबुल एअरपोर्ट पर ID जांचने लगा तालिबान

आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी ट्रेनें

बारिश के दौरान ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा के लिए बने अंडरफ्रेम उपकरणों को अपग्रेड किया गया है। यह सिस्टम तैयार होने से बारिश और बाढ़ के पानी से ट्रेनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। नई ट्रेनें फायर सर्वाइवल केबल इनडोर सर्किट से भी लैस होंगी, इसके अलावा एसी बोगियों में बिजली कटने पर वेंटिलेशन की उपलब्धता के साथ छत से आने वाली प्यूरीफाई हवा सिस्टम को भी तैयार किया गया है।

देश में चल रही दो वंदे भारत ट्रेनें

बता दें कि देश में अभी दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। एक वंदे भारत ट्रेन दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलती है और दूसरी दिल्ली-कटरा रूट पर संचालित होती है। इन ट्रेन में ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे,  स्लाइडिंग दरवाजे और बायो टॉयलेट जैसी विशेषताएं मौजूद हैं। 15 अगस्त 2022 को देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। इसी को खास बनाने के लिए रेलवे 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने की तैयारी में है।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube