उत्तराखंड में हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए तैयारी कर लीजिए। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए भीषण ठंड का यलो अलर्ट जारी कर दिया है।


WEATHER COLD IN
SOURCE – FILE/WEB/TOI

उत्तराखंड में यूं तो ठंड पिछले लगभग तीन दिनों से कुछ अधिक ही परेशान कर रही है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन और अधिक परेशानी भरे हो सकते हैं। मौसम विभाग ने जबरदस्त शीत लहर का यलो अलर्ट जारी किया और सतर्क रहने की सलाह दी है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में शीतलहर अगले चार पांच दिन और बेहाल करेगी। शुक्रवार से मौसम का मिजाज बदलेगा और रात का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम रहेगा। रात में पारा गिरने के कारण शीतलहर का प्रकोप रहेगा। हालांकि, दिन का अधिकतम तापमान कुछ बढ़ने के कारण शीत लहर से राहत मिलेगी।

 

मौसम का मिजाज 24 दिसंबर को एक बार फिर बदलने की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों के अनुसार 24 से 26 दिसंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

 

प्रदेश के ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में आज घना कोहरा छाया रह सकता है। इससे हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में ठंड बहुत अधिक बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करने के साथ ही लोगों को ठंड से बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। । शिशुओं, गर्भवतियों, बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं, प्रदेश के अन्य इलाकों में भी ठंड बढ़ने का अनुमान है

 

राजधानी देहरादून में आज सुबह से ही धूप निकली है लेकिन ठंडी हवा भी चल रही है। शुक्रवार की सुबह देहरादून में कोहरा नहीं रहा जिससे लोगों को जल्द धूप के दर्शन हो गए। हालांकि रात बेहद ठंडी रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान में कमी आएगी।