उत्तराखंड में मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है। अगले एक दो दिनों में राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी गई है।


उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान है। राज्य के 2500 मीटर से ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। इस कारण सड़क अवरुद्ध रहने की आशंका जताते हुए राज्य सरकार और संबंधित जिला प्रशासन को अलर्ट किया गया है।

 

देहरादून स्थित मौसम विभाग केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मौसम में बदलाव 27 दिसंबर को दिखेगा और गढ़वाल क्षेत्र के अनेक स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। कुमाऊं क्षेत्र में भी कहीं-कहीं बहुल हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। 29 को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ जैसे सीमांत जनपदों में हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है, लेकिन उसके बाद मौसम शुष्क रहेगा।

 

मौसम विभाग केंद्र ने पर्यटक और स्थानीय लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए बर्फ प्रभावित क्षेत्र में सड़क निकासी के लिए आवश्यक व्यवस्था की सलाह दी है। प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जैसी गतिविधियां होने से 28 और 29 का तापमान सामान्य से बहुत नीचे रहने की संभावना है। आम जनता को ठंड से बचने के लिए मौसम संबंधी आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। वहीं 30 दिसंबर और उसके बाद नए साल के मौके पर मौसम ठंडा रहेगा, लेकिन साफ रहेगा।