weather alert rain in uttarakhand
File

उत्तराखंड में मौसम की दुश्वारियां फिलहाल कम होती नहीं दिख रहीं हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में फिर एक बार भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी कर दिया है। कुछ इलाके ऐसे हैं जहां 13 अगस्त यानी कल तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में मौसम के संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र के संयुक्त सचिव प्रदीप जोशी की ओर से जारी पत्र में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली के कुछस्थानों पर तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने और कहीं- कहीं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।

 

उत्तराखंड में मौसम के हालातों में जनसामान्य सुरक्षा को लेकर उपाय करने को कहा गया है। जिलाधिकारियों को कहा गया है कि लोगों के आवागमन पर नियंत्रण रखें। आपदा व दुर्घटना की स्थिति पर तत्काल स्थलीय कार्रवाई करें और इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। आपदा  प्रबंधन के सभी आईआएस प्रणाली के लिए नामित अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

 

राजस्व निरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे। सभी चौकी व थानों को भी आपदा प्रबंधन संबंधी उपकरणों व वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने को कहा  गया है।

 

उत्तराखंड में मौसम पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के चार जिलों में बुधवार को कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम केंद्र के अनुसार पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल ऊधमसिंह नगर जिले में कई स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। साथ ही भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा कुछ जगह आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है।

 

देहरादून और आसपास के इलाकों में भी बादल छाये रहने का अनुमान है। दिन में हल्की से मध्यम बारिश के दो से तीन दौर हो सकते हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान में कमी आने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

घर से रोज निकलना है जरूरी तो अपनाएं ये उपाय, दूर रहेगा Corona, परिवार रहेगा स्वस्थ