समझिए, किसे और कैसे मिलेगा राहुल गांधी की 72 हजार रुपए सालाना योजना का लाभ

722

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को बड़ा चुनावी ऐलान करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार सत्ता में आती है तो देश के 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को मिनिमम गारंटी स्कीम के तहत सालाना 72 हजार रूपये दिए जाएंगे. कांग्रेस ने इस स्कीम का नाम न्याय रखा है जिसके मुताबिक अगर किसी परिवार की मासिक आय 12 हजार रूपये प्रति महीने से कम है तो उस परिवार की आय 12 हजार रूपये सुनिश्चित की जाएगी.

उदाहरण के तौर पर मान लिया जाए कि किसी परिवार की मासिक आय 10 हजार रूपये प्रति महीना है तो उस परिवार को सरकार की तरफ से दो हजार रूपये दिए जाएगें यानी कि सालाना उस परिवार को 24 हजार रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी. उसी तरह अगर किसी परिवार की मासिक आय 6 हजार रूपये है तो उस परिवार को सरकार की तरफ से 6 हजार रूपये प्रति महीना आर्थिक मदद के तौर पर दिए जाएंगे ताकि उसके परिवार की मासिक आय कम से कम 12 हजार रूपये प्रति महीना हो जाए.

ये भी पढ़िए – राहुल गांधी का मास्टर स्ट्रोक, हर गरीब को मिलेंगे 72 हजार रुपए

कुछ लोगों के मन में ये भी सवाल उठ रहा है कि अगर किसी परिवार की मासिक आय 4 हजार रूपये महीना है तो क्या सरकार उसे 8 हजार रूपये की आर्थिक मदद देगी तो इसका जवाब है ना. सरकार अधिकतम 72 हजार रूपये सालाना देगी और ये अधिकतम है. यानी आपकी मासिक आय जो भी हो लेकिन सरकार की तरफ से आपको अधिकतम 6 हजार रूपये प्रति महीना आर्थिक मदद के तौर पर दिए जाएंगे.

माना जा रहा है कि इस योजना का सीधा फायदा उन लोगों को होगा जो छोटी-मोटी नौकरी करके अपना परिवार चलाते हैं जैसे गार्ड, माली, चौकीदार, मजदूर आदि. इनके परिवारों को इस स्कीम से सीधा लाभ मिलेगा. राहुल गांधी ने भी देश के गरीब तबके के लोगों को ही इस योजना का फाएदा देने का दावा किया है।

ये भी पढ़िए – SPECIAL- पढ़िए कौन हैं कर्नल कोठियाल जिन्होंने पुलवामा में आतंकियों को मारा और गोलियां खाईं